Spread the love

मैकडॉनल्ड का बर्गर ब्वॉय कैसे बन गया मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर….

क्रिप्टोकरेंसी ने दुनियाभर में कई लोगों की किस्मत बदली है। इसमें Changpeng Zhao (Binance CEO)भी हैं जो महज साढ़े चार साल में दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में आ गए। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की मानें तो उनकी नेटवर्थ (Net worth) एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Net worth) से अधिक है।

Changpeng Zhao कभी मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s) में बर्गर ब्वॉय काम करते थे लेकिन आज वह एशिया की सबसे अमीर शख्सियत हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक उनकी नेटवर्थ रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से अधिक है। झाओ दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के सीईओ हैं। उन्होंने 2017 में इसकी शुरुआत की थी और मात्र साढ़े चार साल में एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए।

Ex-McDonald's Worker Has Net Worth Of $96 Billion, Richer Than Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी से ज्यादा नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक Changpeng Zhao की नेटवर्थ 96 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की नेटवर्थ 93.3 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग ने पहली बार 44 साल के झाओ की नेटवर्थ का अनुमान लगाया है। लेकिन उनकी नेटवर्थ इससे कहीं अधिक हो सकती है। इसकी वजह यह है कि इसमें उनकी व्यक्तिगत क्रिप्टो होल्डिंग्स को शामिल नहीं किया गया है। उनकी Bitcoin और अपनी कंपनी के क्रिप्टो Binance Coin में भी तगड़ी हिस्सेदारी है। पिछले साल इसमें Binance Coin में 1,300% तेजी आई थी।

बिल गेट्स के बराबर पैसा

अगर उनकी के पर्सनल क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स को भी कैलकुलेट किया जाए तो उनकी नेटवर्थ फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और गूगल (Google) के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से भी ज्यादा हो सकती है। उनकी नेटवर्थ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स के बराबर हो सकती है। गेट्स अभी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है और उनकी नेटवर्थ 134 अरब डॉलर है।

सेवा में रहते हैं अरब शेख

उनकी अमीरी का आलम यह है कि आज अरब के शेख भी उनकी खातिरदारी करने में खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। अबू धाबी ग्रां प्री (Abu Dhabi Grand Prix ) में अरब शहजादे, मूवी स्टार्स और दुनियाभर की मशहूर हस्तियां Yas Island में जुटती हैं। पिछले महीने इस पार्टी में झाओ भी नजर आए। यूएई में उनका रुतबा बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह यह है कि वहां की सरकार Binance एक्सचेंज को अपने यहां लाना चाहती है और इसके लिए उन पर डोरे डाल रही है।

चीन में जन्म

झाओ का जन्म चीन के जिआंगसु प्रांत में हुआ था लेकिन अब वह कनाडा के नागरिक हैं। उनके पिता यूनिर्वसिटी में प्रोफेसर थे लेकिन सांस्कृतिक क्रांति (Cultural Revolution) के दौरान उन्हें निर्वासित कर दिया गया था। तब झाओ की उम्र महज 12 साल थी। उनका परिवार कनाडा के वैंकूवर आ गया। इस तरह कम उम्र में ही वह टेक्नोलॉजी से रूबरू हो गए और बाद में उन्होंने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने टोकियो और न्यूयॉर्क में फाइनेंस कंपनियों में काम किया।

कैसे हुई शुरुआत

Changpeng Zhao ने क्रिप्टो से पैसा बनाने की शुरुआत 2013 में शंघाई में की। वह BTC China के सीईओ बॉबी ली और इनवेस्टर रॉन काओ के साथ एक पोकर गेम खेल रहे थे। दोनों को उन्हें अपनी नेटवर्थ का 10% हिस्सा बिटकॉइन में निवेश करने को कहा। लेकिन झाओ तुरंत इसके लिए राजी नहीं हुए। कुछ समय तक उन्होंने इसकी स्टडी की और फिर क्रिप्टो की दुनिया में कूद गए। बिटकॉइन के लिए उन्होंने अपना अपार्टमेंट भी बेच दिया।

2017 में Binance की स्थापना

क्रिप्टो की दुनिया में CZ के नाम से मशहूर झाओ की करियर में अहम मोड़ 2017 में आया जब उन्होंने Binance की स्थापना की। जल्दी ही यह क्रिप्टो की दुनिया में धूमकेतु बनकर उभरा। झाओ ने अपनी बांह पर कंपनी के लोगो का टैटू भी बनवाया था। उसके बाद तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज यह दुनिया का सबसे सफल क्रिप्टो एक्सचेंज है। पिछले साल उसने 20 अरब डॉलर का रेवेन्यू जुटाया। यह पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी Coinbase Global Inc. से तीन गुना है।

कंपनी के साथ विवाद

Binance की स्थापना चीन में हुई थी लेकिन आज चीन में इसका वजूद नहीं है। साथ ही दुनियाभर में इसके खिलाफ रेग्युलेटरी जांच चल रही है। अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस एंड इंटरनल रेवेन्यू सर्विस इस बात की जांच कर रही है। कंपनी पर मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी का आरोप है। पिछले साल बिनांस ने कम से कम 20 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया। कंपनी का भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि वह दुनिया के रेग्युलेटर्स के नियमों का पालन करती है या नहीं। लेकिन फिलहाल तो कंपनी पर पैसा बरस रहा है।

मस्क से ज्यादा नेटवर्थ!

कानूनी पचड़ों के बावजूद निवेशक दुनिया के सबसे सफल क्रिप्टो एक्सचेंज में डुबकी लगाने को बेकरार हैं। पिछले साल नवंबर में Wall Street Journal ने कहा था कि Binance की नेटवर्थ 300 अरब डॉलर हो सकती है। अगर ऐसा है तो झाओ की नेटवर्थ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और ऐमजॉन (Amazon) के जेफ बेजोस (Zeff Bezos) से अधिक हो सकती है। मस्क फिलहाल 271 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं। वहीं बेजोस 187 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। झाओ खुद बेजोस के प्रशंसक रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *